एलिजाबेथ लारकी: गूगल, फेसबुक और यूट्यूब जैसी कंपनियों के साथ काम कर चुकीं एलिजाबेथ लाराकी ने एक एआई कॉन्फ्रेंस के आयोजकों पर बड़ा आरोप लगाया है। उनका कहना है कि आयोजकों ने उनकी मूल फोटो को एडिट कर एक कॉन्फ्रेंस की प्रमोशनल फोटो में ब्रा जोड़ दी है.
एक्स पर पोस्ट किया गया
लारकी ने घटना के बारे में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक लंबी पोस्ट लिखी। उन्होंने कहा, “उन्हें इस साल के अंत में एक सम्मेलन में बोलना था और आयोजकों ने उनके लिए एक विज्ञापन बनाया था, लेकिन जब उन्होंने विज्ञापन में अपनी तस्वीर देखी, तो उन्हें कुछ अजीब लगा।”
लाराकी ने दावा किया कि फोटो में उनकी शर्ट की जेबें हटा दी गई थीं और उनके ब्लाउज के बटन खुले हुए थे और एक ब्रा जोड़ी गई थी। उन्होंने कहा, “मैंने विज्ञापन में अपनी फोटो देखी और सोचा, यह सही नहीं लग रहा है. क्या मेरी फोटो में ब्रा दिख रही है और मैंने कभी ध्यान नहीं दिया?”
लाराकी ने कहा कि जब उन्होंने अपनी असली फोटो और विज्ञापन में इस्तेमाल की गई फोटो देखी तो उन्हें एहसास हुआ कि फोटो में ब्रा जोड़ी गई है. उन्होंने कहा, “किसी ने मेरी फोटो एडिट की और ब्लाउज के बटन खोलकर उसमें ब्रा जोड़ दी।”
लाराकी ने इस बारे में कॉन्फ्रेंस आयोजक से संपर्क किया, जिन्होंने माफी मांगी और कहा कि उनकी सोशल मीडिया टीम ने एआई का उपयोग करके फोटो को संपादित किया था। आयोजक ने कहा कि फोटो को बेहतर बनाने के लिए एआई का इस्तेमाल किया गया था, लेकिन इसमें महिलाओं की तस्वीरों को कामुक बनाने वाली गतिविधि पाई गई।
लाराकी की पोस्ट को 2 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और लोगों ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक यूजर ने कहा, ‘यह एक दिलचस्प कहानी है जो हमारी संस्कृति में महिलाओं की तस्वीरों को कामुक करने की गतिविधि को दर्शाती है।’