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ऑफिस में सहकर्मियों से झगड़ा खतरनाक हो सकता है, आप तनाव और काम के बोझ के बीच फंसे रहेंगे

ऑफिस में सहकर्मियों से लड़ाई: लड़ना किसे पसंद है? लेकिन कहते हैं ना कि हर दिन का मूड एक जैसा नहीं होता. आज हम आपको ऑफिस में सहकर्मियों से लड़ाई के दुष्परिणामों के बारे में विस्तार से बताएंगे। कोई नहीं जानता कि मूड खराब होने का कारण क्या हो सकता है। हाल ही में वर्कप्लेस और ऑफिस को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। इस रिसर्च के मुताबिक, अपने ऑफिस कलीग से झगड़ा करना महंगा पड़ सकता है। इतना ही नहीं, इसके कारण आपको अत्यधिक तनाव, परेशानियां, काम का बोझ आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अगर कार्यस्थल पर किसी सहकर्मी से झगड़ा हो जाए तो इसके कई गंभीर दुष्परिणाम होते हैं। इससे आपको कई मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। उच्च जोखिम वाले व्यवसायों में काम करने वाले कर्मचारियों में कम जोखिम वाले व्यवसायों की तुलना में तनाव विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

एक व्यक्ति अपने जीवन के लगभग 90,000 घंटे काम पर बिताता है

औसत व्यक्ति अपने जीवन के लगभग 90,000 घंटे कार्यस्थल पर बिताता है। यह आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण समय हो सकता है। इंसान को काम से ज्यादा खुशी कोई चीज नहीं दे सकती। लेकिन इससे गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि काम से संबंधित मानसिक समस्याओं से कैसे निपटें ताकि आप काम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकें।

मानसिक स्वास्थ्य पर काम का प्रभाव

ख़राब कार्यस्थल का सीधा असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। फिर आप धीरे-धीरे नकारात्मक होने लगते हैं। खराब नौकरी प्रदर्शन, स्वास्थ्य समस्याएं और खराब संचार जैसी चीजें होती हैं। जो अवसाद और तनाव का कारण बनता है, कार्यस्थल का तनाव कई गंभीर चिकित्सा स्थितियों जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह और अन्य हृदय रोगों को जन्म दे सकता है।

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